जाने पूजन विधि

जाने पूजन विधि : कैसे करें पूजा ( Know how to perform Puja )
  1. निचे दिए गएँ मंत्र से स्वं की शुद्धि करें
    ॐ अपवित्र: पवित्रो वा सर्वावस्थां गतोSपि वा।  य: स्मरेत पुण्डरीकाक्षं सः बाह्याभ्यन्तरः शुचि:।।
    भावार्थ: हे कमल सदृश नेत्रोंवाले देव , आप मुझे आंतरिक और बाहरी शुचिता प्रदान करें | मैं आपका स्मरण करता हूँ।
  2. आसान शुद्धि : आसान शुद्धि के लिए निचे दिए मंत्र का उच्चारण करें
    ॐ पृथ्वी त्वया धृता लोका देवी तवं विष्णुना धृता। तवं च धारय माँ देवी पवित्रम कुरुचासनं।।
    भावार्थ : हे पृथ्वी देवी आप ने जगत को धारण कर रखा है , कृपा मेरे आसान को पवित्र करें |
यज्ञोपवीत धारण करने के लिए मंत्र
ॐ यज्ञोपवीतं परमं प्रजापतेर्यत सहजं पुरस्तात। आयुष्यमग्रयं पतिमुंच शुभ्रं यज्ञोपवीतं बलमस्तु तेज:।।
भावार्थ : हे परम पवित्र | आयुवर्द्धक यज्ञोपवीत | आप मुझे बल और तेज प्रदान करें | मैं पूजन कार्य हेतु आपका धारण करर्ता हूँ |


  1. आचमन ; अब दाएं हाथ में जल लेकर आचमन करें
    ॐ केशवाय नमः, ॐ नारायणाय नमः, ॐ माधववाय नमः।
    फिर अंगूठे से होंठो को पोंछते हुए कहेंॐ - हृषिकेशाय नमः।
  2. संकल्प - बिना संकल्प के कोई भी पूजन कार्य पूरा नहीं होता , अतः अक्षत व पुष्प हाथ में ग्रहण कर निम्नानुसार संकल्प करें



उक्त मंत्र में जहाँ अमुक शब्द आया है वहां व्रती अपना नाम , गोत्र स्थान , उद्देश्य आदि का उच्चारण करें |

टिप्पणियाँ